इंडियन गेमिंग का नया चेहरा : जिशु (सोहेल शेख)

हाल ही में, Zishu ने अपने YouTube चैनल पर 100 हजार ग्राहक पार कर लिए हैं। सोहेल शेख को ज़िशू के रूप में भी जाना जाता है, एक 23 वर्षीय ने केवल डेढ़ साल के मामले में इस विशाल मील का पत्थर पार कर लिया है। क्या वह भारतीय गेमिंग उद्योग  ( Indian Gaming Industry) का आगामी चेहरा है? चलो पता करते हैं।

उन्होंने मार्च 2019 में स्क्रैच से शुरुआत की और आज वह जहां हैं; वहां रहने के लिए बहुत मेहनत की है।

जिशु की यात्रा / Zishu  Journey

सोहेल ने अपनी यात्रा “ज़िशुहॉक” के रूप में शुरू की और फिर अंततः अपनी आईडी को “ज़िशू” में बदल दिया।

वह जुआ खेलने का शौकीन रहा है क्योंकि वह एक बच्चा था।

‘गेमर्स ऑफ इंडिया’ के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने उल्लेख किया कि कैसे वह पहले गेमिंग को हल्के में लेते थे लेकिन जैसे ही उन्होंने लोगों को उसी क्षेत्र में सफल होते देखा, उन्होंने अपने मोज़े खींच लिए और गेमिंग को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया।

ऑल-राउंडर के रूप में सोहेल

उनकी पढ़ाई में कभी कमी नहीं रही और वह हमेशा आलराउंडर रहे। इससे पहले कि वह अपनी शुरुआत करता YouTube स्ट्रीमिंग कैरियर; वे एक पेशेवर नर्तक भी थे।

12 वीं के बाद ज़िशू इंजीनियरिंग में शामिल हो गया, लेकिन उसने यह तय कर लिया कि वह एक पेशे के रूप में गेमिंग करना चाहता है। अब, उन्होंने मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री करके अपने गेमिंग कैरियर के साथ-साथ अपनी शिक्षा जारी रखी है।

जुआ खेलने के शौक में आते ही उन्हें जुआ खेलने से प्यार हो गया काउंटर स्ट्राइक 1.6 एक बच्चे के रूप में। अपना YouTube चैनल खोलने के बाद, उन्होंने काउंटर-स्ट्राइक: ग्लोबल ऑफेंसिव स्ट्रीम किया।

उन्होंने अपनी ग्राइंडिंग को जारी रखा और लाइव स्ट्रीम पर अपने कुछ बेहतरीन खेल खेले। जैसे ही PUBG चलन में आया, Zishu ने PUBG PC खेलना भी शुरू कर दिया।

वलोरेंट में स्विच किया

वेलेरेंट के रिहा होने के बाद; ज़िशू और कई अन्य गेमर्स ने थोड़ी देर के लिए वलोरेंट में स्विच किया। बहुत सारे गेमर्स ने महसूस किया कि वेलेरेंट उनके आला थे और स्ट्रीम करना जारी रखते थे।

वलोरेंट को रिहा किए जाने के बाद से जिशु ने एक सौ से अधिक लाइव स्ट्रीम किए हैं।

2020 के पहले कुछ महीनों में, “Upsports“उसे एक” गेमिंग सामग्री निर्माता “के रूप में हस्ताक्षरित किया। कुछ महीनों के बाद; यू मुम्बा की गेमिंग शाखा में गिरावट आ गई।

2020 की दूसरी छमाही में, “Velocity Gaming“उसी शीर्षक के लिए उसके साथ हस्ताक्षर किए हैं और वे तब से सफलतापूर्वक सहयोग कर रहे हैं। बाद में, उन्होंने Corsair गेमिंग, एक कंपनी के साथ भागीदारी की, जो उच्च-अंत गेमिंग उपकरण बनाती है।

वह सितंबर महीने के अंत तक 50k ग्राहकों तक पहुंच गया। उन्होंने आश्चर्यजनक रूप से तेजी से विकास किया क्योंकि वे वर्तमान 2020 तक 118k ग्राहकों तक पहुंच गए।

माता-पिता से जिशु का असीमित समर्थन

सोहेल के माता-पिता ने जीवन भर उनका साथ दिया। अपने बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने के बावजूद, उसके माता-पिता ने उस पर कुछ भी करने की कोशिश नहीं की। यकीन है, एक छोटी सी निराशा थी कि उनका बेटा बड़ा होकर इंजीनियर या डॉक्टर नहीं बनेगा लेकिन उन्होंने अपने सपने और जुनून उनके सामने रखे।

ज़िशू के माता-पिता आज की दुनिया में किशोरों के माता-पिता के लिए एक उदाहरण निर्धारित किया है। उनके राय में ,

‘अगर आप अपने बच्चे को उसके प्यार में सफल होने की कोशिश करते हुए देखते हैं, तो उसके रास्ते को अवरुद्ध न करें। 

उन्होंने उस रूढ़िवादिता को तोड़ा है; जिसे समाज ने निर्धारित किया है कि एक बच्चे को हमेशा डॉक्टर या इंजीनियर बनने के लिए बड़ा होना चाहिए। यह एक पूरी पीढ़ी के सपनों को दबा रहा है; और दुनिया को इससे वंचित करता है कि वह इसके लायक क्या है।

इस स्टीरियोटाइप के उत्पाद में केवल हमारी पीढ़ी में नकारात्मकता थी; केवल एक चीज जिसने इसे बनाने में मदद की है; वह है पूरे देश में टूटे हुए सपने और बेरोजगारी।

ज़िशू, टीबोन और दर्शन स्पीडी कॉन्ट्रोवर्सी

वेलोसिटी गेमिंग के लिए एक कार्यक्रम में; ज़िशू ने टोबोन नामक एक साथी गेमर को बाहर कर दिया और दोनों ने एक दूसरे से बाहर निकलकर हंगामा किया। ज़िशू के खिलाफ आक्रोश के परिणामस्वरूप “दर्शन शीघ्र” नामक एक यूट्यूब चैनल ने ज़िशू पर आरोप लगाया कि वह YouTube पर अपने ग्राहकों को बढ़ाने के लिए बॉट्स का उपयोग कर रहा था।

कुछ दिनों बाद, gg csgg ’नामक एक वेबसाइट ने एनालिटिक्स को प्रदर्शित किया; जिसे दर्शन ने बनाम एनालिटिक्स का दिखाया ज़िशू का यूट्यूब चैनल। दर्शन द्वारा लगाए गए आरोप को अनुचित आधार पर बनाया गया था क्योंकि जिस वेबसाइट को उन्होंने एनालिटिक्स दिखाने के लिए इस्तेमाल किया था वह दिन-प्रतिदिन के आँकड़े नहीं दिखाती थी।

आप देख सकते हैं ज़िशू की स्टीम प्रोफाइल यहां।

Tbone और Zishu ने दोनों के बीच के मुद्दों को सुलझा लिया।

ज़िशू की आयु, आय, शुद्ध मूल्य, जीएफ और पूर्ण विकी

खेल में नाम zishu92k
वास्तविक नाम सोहेल शेख
जन्म की तारीख 2 अक्टूबर 1996
जन्म स्थान उल्हासनगर
शिक्षा एम। एससी
उम्र २४
कुल मूल्य $ 597 – $ 9.5K / मासिक
वर्तमान स्थान मुंबई
प्रेमिका सोफिया
मौजूदा टीम वेग गेमिंग

ज़िशू का गेमिंग और स्ट्रीमिंग सेटअप

ज़िशू और सोहेल दोनों छोटे गेमर्स के लिए एक प्रेरणा हैं। उसकी वृद्धि को देखते हुए, वह और भी तेजी से बढ़ेगा और आने वाले वर्षों में एक बेहतर खिलाड़ी बन जाएगा।

हम निश्चित रूप से उसी के बारे में अपडेट करने वाले होंगे। तब तक; हैप्पी गेमिंग!

Follow Us

नेटफ्लिक्स पर सेक्स एजुकेशन सीजन 3 रिलीज की तारीख और समय कब है?

(Opens in a new browser tab)

Leave a Comment