बर्थडे ब्वॉय मनीष पांडे – बेहतरीन बल्लेबाज

आईपीएल में जब भी भारतीय खिलाड़ियों के शतकों की चर्चा होती है, उसमें पहला जिक्र  मनीष पांडे (Manish Pandey) का होगा.  मध्यक्रम के टीम इंडिया के बेहतरीन बल्लेबाज मनीष पांडे 10 सितंबर अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस  मौके पर पांडे जी के एकमात्र वनडे शतक की कहानी, आपको बताने जा रहे हैं,  जिसने भारतीय टीम को बचाया था  क्लीन स्वीप से .

 मनीष पांडे ने क्लीन स्वीप टाला था ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध
2016 में, भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया। इस बीच, भारत ने दौरे की शुरुआत एकदिवसीय श्रृंखला के साथ की। इस श्रृंखला में टीम इंडिया की स्थिति बहुत खराब थी और भारत इस श्रृंखला के पहले 4 मैचों में लगातार हार गया। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच श्रृंखला का पांचवा और अंतिम मैच सिडनी में खेला गया। मनीष पांडे को टीम इंडिया में इस मैच के लिए चुना गया था। टॉस हारने के बाद, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने डेवोन वार्नर और मिशेल मार्श के शतकों की बदौलत 50 ओवरों में 331 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा। टीम इंडिया की शुरुआत शानदार रही। रोहित शर्मा और शेखर धवन ने पहले विकेट के लिए 123 रन जोड़े। लेकिन बाद में धवन 78 रन बनाकर आउट हो गए और विराट कोहली भी तेजी से आगे बढ़ने लगे। मनीष पांडे तब मध्य क्रम में क्रीज पर आए, भारत मैच से बाहर हो गया, लेकिन पांडे ने रोहित 99 और बाद में महेंद्र सिंह धोनी (एमएस धोनी) के साथ मिलकर टीम को 331 पर पहुंचा दिया और भारत को जीत की ओर अग्रसर किया। । प्रशासन के तहत। इस बीच, मनीष पांडे ने अपना पहला एकदिवसीय शतक पूरा किया और 81 गेंदों पर 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से 104 रन बनाए। पांडे के शतक ने टीम इंडिया (टीम इंडिया) को क्लीन स्वीप से बचाया।

मनीष पांडे के क्रिकेट में इंटरनेशनल आंकड़े 
हालांकि मनीष पांडे मौजूदा समय तक टीम इंडिया (Indian Cricket Team) की प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह को फिट नहीं कर पाए हैं. लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके आंकड़े यह बताने के लिए काफी हैं, कि वह कितने बेहतरीन बल्लेबाज हैं. मनीष पांडे ने 26 वनडे (ODI) में 35.14 के औसत से 492 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं. इसके अलावा टी20 अंतरराष्ट्रीय (T2OI) में मनीष पांडे ने 38 मुकाबलों के दौरान 47.13 के शानदार औसत से 707 रन बनाए हैं. पांडे ने टी20आई में 3 फिफ्टी भी लगाई हैं, जबकि उनका स्ट्राइक रेट 127.62 रहा है और सर्वश्रेष्ठ स्कोर 79 का है. 

Please Share If You Like It!

Leave a Comment