Online Registration For PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021

वित्त मंत्री ने किया शुभारंभ PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021 । पूर्ण विवरण, ऑनलाइन पंजीकरण, आवश्यक दस्तावेज और बहुत कुछ प्राप्त करें।

भारत जैसा देश जो एक घातक वायरस से लड़ रहा है, उसे स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र पर काम करने की आवश्यकता है। पिछले साल, 2020-21 में देश के स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र का बजट 94,452 करोड़ रुपये था। लेकिन २०२१-२२ के बजट ने स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में २३२३,४६६ करोड़ रुपये तक पहुंचाने और PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana की शुरुआत के साथ नई उम्मीदें जगाई हैं।

PM Atmanirbhar Swasth भारत योजना 2021 / PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana  2021

1 फरवरी 2021 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का आम बजट पेश किया। इस बजट में, उसने कई नई सरकारी योजनाओं की घोषणा की। PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana ऐसी ही एक योजना है। वह योजना जो देश के स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र को बढ़ावा दे सकती है, जिसे वर्षों से अलग रखा गया है। यह सरकार द्वारा देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार और बढ़ावा देने के लिए की गई पहल है। जैसा कि पिछले साल देश को COVID महामारी की चपेट में आना पड़ा था, इस साल PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana की शुरुआत से देश के स्वास्थ्य क्षेत्र को बेहतर होने में मदद मिलेगी। स्वास्थ्य क्षेत्र का बजट बढ़कर 2.38 करोड़ हो गया और उन्होंने 64180 करोड़ के बजट के साथ नई योजना भी पेश की।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल नई सरकारी योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत, स्वास्थ्य क्षेत्र को बचाव, उपचार और अनुसंधान जैसे तीन भागों में विभाजित किया गया है। सरकार, कुल मिलाकर, स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को प्राथमिक से उच्च-स्तरीय स्वास्थ्य देखभाल के लिए अलग-अलग खर्च करेगी।

योजना का अवलोकन

योजना का नाम

PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana

द्वारा लॉन्च किया गया भारत की केंद्रीय सरकार
लॉन्च का वर्ष 2021
योजना का उद्देश्य स्व विश्वसनीय स्वास्थ्य संरचना का निर्माण
द्वारा घोषित किया गया एफएम निर्मला सीतारमण
के द्वारा लागू किया गया भारत का स्वास्थ्य मंत्रालय
लाभार्थियों भारत के लोग
बजट आवंटित किया गया रु .64,180 / – करोड़
आधिकारिक पोर्टल www.mohfw.gov.in

आत्मानिर्भर भारत योजना ओब्जेक्टिव /  Objective of PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana

PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana2021, स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र की क्षमताओं में सुधार और आधुनिकीकरण में सहायता करने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है। योजना के तहत, सरकार देश के हर जिले में एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं की स्थापना करेगी। इसके साथ, सरकार ने COVID-19 के टीकाकरण कार्यक्रम के लिए, Rs.35400 करोड़ के प्रावधान करने का भी निर्णय लिया है।

इस योजना के तहत 602 जिलों और 12 केंद्रीय संस्थानों में क्रिटिकल केयर ब्लॉक की स्थापना होगी। योजना का मुख्य उद्देश्य प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य प्रणालियों में सुधार करना है।

स्वच्छ भारत योजना के लाभ / Benefit of PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana

सरकार द्वारा शुरू की गई योजना ने स्वास्थ्य क्षेत्र के मूल्य में वृद्धि की है और बजट में वृद्धि लोगों के लिए फायदेमंद साबित होती है क्योंकि आवश्यक क्षेत्र में धन का निवेश किया जाएगा। योजना के कुछ लाभ इस प्रकार हैं।

  • इससे देश को नई बीमारियों के इलाज के लिए तैयार रहने में मदद मिलेगी।
  • PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 70 हजार गांवों के कल्याण केंद्रों की मदद करेगी।
  • यह एनसीडीसी को मजबूत करने में मदद करेगा।
  • सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं से जुड़े रहने के लिए, एक एकीकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल लॉन्च किया जाएगा।
  • यह योजना 15 स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्रों, 3 प्रयोगशालाओं और 9 जैव सुरक्षा स्तरों की स्थापना में भी मदद करेगी।

सरकार की PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana देश को किसी भी नई बीमारी से लड़ने के लिए तैयार रखेगी। इससे देश और उसके लोग निकट भविष्य में सुरक्षित रहेंगे।

यह भी जांचें: अभ्युदय योजना 2021 पंजीकरण: Free Jee, Neet IAS कोचिंग सब है

फ्यूचर रोड मैप –  PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई नई योजना देश के स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में सहायता और सुधार करने की योजना है। इस योजना के तहत, सरकार प्रत्येक जिले में स्वास्थ्य देखभाल प्रयोगशालाओं का विकास करेगी। इसके साथ ही सरकार 17 नई सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयों की भी स्थापना करेगी। इसके अलावा सरकार 15 आपातकालीन संचालन केंद्र और 2 मोबाइल अस्पताल स्थापित करने की भी योजना बना रही है। सरकार भी सहायता करेगी, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र। सरकार देश के नागरिकों के लिए एक पोर्टल भी लॉन्च करेगी ताकि सेवाएँ उन तक आसानी से पहुँच सकें।

PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana

रोग नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय केंद्र के बारे में अधिक

जैसा कि हम जानते हैं कि देश पर एक घातक वायरस द्वारा हमला किया गया था और हम एनसीडीसी (नेशनल सेंटर फॉर डिसऑर्डर कंट्रोल) के कारण वायरस से लड़ने में सक्षम थे। एनसीडीसी तीन खंडों में संचालित होता है, जो बचाव, उपचार और अनुसंधान हैं। एनसीडीसी द्वारा किए गए कार्यों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने अपनी 5 क्षेत्रीय शाखाओं और 20 एमएचएसयू का समर्थन करने का निर्णय लिया है। अतः PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana योजना के तहत, प्रशासक मुख्य रूप से एनसीडीसी पर ध्यान केंद्रित करेगा। ताकि वे अपना काम बेहतर तरीके से कर सकें।

PM Atmanirbhar स्वच्छ भारत योजना 2021 की पंजीकरण प्रक्रिया /  Registration for PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021

इस योजना के तहत सरकार 6 वर्षों में रु .64180 करोड़ का निवेश करेगी। यह योजना सरकार द्वारा लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। यहां PMABSY योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया है।

  1. सबसे पहले, आधिकारिक साइट पर जाएं आत्मानिर्भर भारत अर्थात: www.mohfw.gov.in
  2. दूसरे, होमपेज पर आपको अप्लाई पर क्लिक करना होगा, ताकि आप स्कीम के लिए आवेदन कर सकें।
  3. तीसरा, आप अपनी स्क्रीन पर एक आवेदन पत्र देखेंगे
  4. एक बार जब आप आवेदन पत्र देखते हैं, तो आपको केवल सभी आवश्यक विवरणों को सही ढंग से दर्ज करना होगा और दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  5. आपके द्वारा फॉर्म भरने के बाद, आपको बस सबमिट पर क्लिक करना है।

उपर्युक्त चरणों का पालन करते हुए, आप PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

यदि आप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं और योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो नीचे कुछ दस्तावेज दिए गए हैं जिनकी आपको आवश्यकता है।

  • आपको भारत का निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड होना चाहिए
  • राशन पत्रिका
  • आपके बैंक खाते का विवरण
  • आपका आय प्रमाण पत्र।
  • आपके निवास का प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपका मोबाइल नंबर

पंजीकरण फॉर्म PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana

देश के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा हाल ही में योजना शुरू की गई है। योजना से लोगों को लाभ होगा। यदि आप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं और पंजीकरण फॉर्म की तलाश में हैं, तो आपको इंतजार करने की जरूरत है। केंद्र सरकार ने अब तक तारीखों का खुलासा नहीं किया है कि पंजीकरण कब से शुरू होगा।

नियमित रूप से पूछे जाने वाले प्रश्न

PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana का क्या लाभ है?

भारत में स्वास्थ्य के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana शुरू की गई है। सरल रूप में, हमारा देश हमारे स्वास्थ्य उत्पाद के लिए अन्य पर निर्भर नहीं होगा।

ASBY योजना के लिए कितना बजट आवंटित किया जाता है?

केंद्रीय बजट 2021-22 में, इस योजना के लिए रु .64,180 / – करोड़ राशि आवंटित की गई है।

कितने नए PHU खोले जाएंगे?

इस स्वच्छ योजना के तहत, 17 नई सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयाँ खोली जाएंगी और 33 मौजूदा PHU को मजबूत किया जाएगा।

PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana हमारी कैसे मदद करेगी?

यह योजना नए अस्पताल, उद्योग और चिकित्सा अनुसंधान केंद्र बनाएगी। जिससे नई नौकरियां पैदा होंगी। अंत में, यह हमारे देश की जीडीपी को बढ़ावा देगा।

Please Share If You Like It!

2 thoughts on “Online Registration For PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana 2021”

  1. Pingback: MP Patrakar Svasthya Avm Durghatana Bima Yojana: Apply Online
  2. Pingback: Ayushman Bharat Health Card: Ayushman Bharat Golden Card 2021

Leave a Comment